Happenings
 
 
 

PRESS RELEASE

Academic Session 2017 – 18

 

 
 

इंडियन पेंटिंग में पीएचडी एवं एमएफए कराएगा सांची विश्वविद्यालय

चीनी भाषा में स्नातकोत्तरए संस्कृत भाषा संभाषण एवं लेखन में सर्टिफिकेट नए कोर्स

12 जून 2017 तक ऑनलाइन आवेदनए 25 जून को प्रवेश परीक्षा

विदेशी तथा अप्रवासी भारतीय छात्रों को प्रवेश परीक्षा से छूट

 

 

 
 

            सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय अकादमिक सत्र 2017-18 से इंडियन पेंटिंग्स में पी.एच.डी और मास्टर ऑफ फाइन आर्ट(एम.एफ.ए) का कोर्स प्रारंभ करने जा रहा है। इसके अलावा चीना भाषा और संस्कृत भाष्य एवं लेखन में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम का लाभ छात्र उठा सकते हैं।  इन कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए छात्र 12 जून तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.sanchiuniv.edu.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

            मध्य प्रदेश सरकार के विशेष अधिनियम से गठित सांची विश्वविद्यालय में इसके अलावा छात्र  योग, योग एवं समग्र स्वास्थ्य, आयुर्वेद, वैदिक अध्ययन, भारतीय दर्शन, बौद्ध अध्ययन, हिंदी एवं अंग्रेज़ी में कोर्सेस का फायदा उठा सकते हैं। चीनी भाषा में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्सेस भी उपलब्ध हैं। पी.एच.डी और पी.जी स्तर के कोर्सेस में प्रवेश के लिए आवेदक छात्रों को लिखित परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। यह परीक्षा 25 जून, 2017 को आयोजित की जाएगी। पी.एच.डी पाठ्यक्रम में प्रत्येक शोधार्थी को ₹14,000 प्रतिमाह की स्कॉलरशिप, एम.फिल के शोधार्थी को ₹ 8,000 प्रतिमाह की स्कॉलरशिप तथा पी.जी पाठ्यक्रम में वरीयता आधार पर चयनित प्रथम तीन छात्रों को भी विश्वविद्यालय से छात्रवृत्ति प्राप्त होगी। वंचित वर्गों के छात्रों के लिए भी विश्वविद्यालय में स्कॉलरशिप है। पीएचडी एवं एमफिल में प्रवेश आवासीय छात्रों को ही उपलब्ध होगा।

 

            विदेशी तथा अप्रवासी भारतीय छात्रों को लिखित परीक्षा से छूट होगी लेकिन उन्हें प्रवेश हेतु साक्षात्कार में सम्मिलित होना अनिवार्य होगा। विदेशी छात्र मात्र $100(सौ डॉलर) के सत्र शुल्क पर प्रवेश ले सकते हैं। सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्सेस के लिए लिखित परीक्षा नहीं होगी एवं आवेदकों को साक्षात्कार के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।  

 

            सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2012 में वैश्वविक विषयों को संबोधित करने तथा संपूर्ण विश्व के शिक्षाविदों, दार्शनिकों, शोधार्थियों एवं विषय विशेषज्ञों को एकजुट करने के उद्देश्य से की गई है। इतिहास में भारत का नाम स्वर्णिम अक्षरों में अंकित कराने वाले नालंदा और तक्षशिला विश्वविद्यालयों की परिपाटी पर स्थापित किए गए सांची विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रमों को लेकर कई अभिवन प्रयोग किए जा रहे हैं। वैकल्पिक शिक्षा (Alternative Education) और  समन्वित चिकित्सा पद्धति(Integrated Healing) पर विश्वविद्यालय लगातार प्रयासरत् है। 25 जुलाई 2017 में प्रारंभ हो रहे अगले अकादमिक सत्र में सांची विश्वविद्यालय निम्न पाठ्यक्रम में आवेदन आमंत्रित है। - 

 

एम.ए/एम.एस.सी/एम.एफ.ए

एम.फिल एवं पी.एच.डी.

सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम

डिप्लोमा

 · भारतीय दर्शन
 · बौद्ध-अध्ययन
 · वैदिक अध्ययन
 · योग एवं समग्र स्वास्थ्य
 · संस्कृत
 · हिंदी
 · अंग्रेज़ी
 · चीनी भाषा
 · भारतीय चित्रकारी

 · भारतीय दर्शन
 · बौद्ध-अध्ययन
 · वैदिक अध्ययन
 · योग
 · आयुर्वेद
 · संस्कृत
 · हिंदी
 · अंग्रेज़ी
 · भारतीय चित्रकारी

 · चीनी भाषा
 · संस्कृत भाष्य  एवं लेखन

 · चीनी भाषा

 

            पात्रता मापदंड, प्रवेश प्रक्रिया, फीस, पाठ्यक्रम, साक्षात्कार, छात्रवृत्ति एवं अन्य जानकारी के लिए सांची विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.sanchiuniv.edu.in पर संपर्क किया जा सकता है। प्रवेश संबंधी प्रश्नों के लिए admission@subis.edu.in पर ईमेल से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।